Monday, April 9, 2018

Gobar-dhan scheme for Modi sarkar

Gobar-dhan scheme for Modi sarkar

भारत सरकार हर साल की तरह 2018 के यूनियन बजट में ग्रामीण भारत के विकास के लिये एक इम्पोर्टेन्ट योजना की  घोषणा की थी जो गोबर धन योजना  की नाम से जानी जायेगी जो हरियाणा राज्य के करनाल में अप्रैल महीने से शूरू हो जायेगी। गोबर का acronym फ़ॉर Galvanizing Organic  bio agro resources..
इस योजना के तहत देश के 700 जिला में लागू की जायेगी जो 2018-2019 तक कम्पलीट करने का लक्ष्य रखा गया हैं जिसमे ग्राम पंचायत को ड्राइविंग सीट पे रखी गयी हैं ।

     Name of the Scheme: Gobar-Dhan Yojana
     Announced: Union Budget 2018-2019
     Announced By: Shri Arun Jaitley
     Target People- Rural India


इस योजना से ग्रामीण परिवेश में  मूलभूत चेंज आ सकती है जो आगे चलकर  गेम changer साबित हो सकती है लेकिन अब देखना ये है कि किस किस दिशा में हेल्पफुल हो सकती है  ।

1.  सबसे पहले कैटल से जो गोबर निकलेगी उसको बायो फवर्टिलिज़ेर में परिवर्तन किया जायेगा और इस डुंग फ्यूल का उपयोग  बायो फ़र्टिलाइज़र में उपयोग की जायेगी जो ग्रामीण लोगो को खाने बनाने वाले स्टोव में फ्यूल के रूप में Use की जायेगी। इस फ्यूल को आप सब्सिडी के रूप में LNG aur CNG के रूप में भी आप उपयोग कर सकते हैं  ।

2.  इस योजना के थ्रू सरकार का लक्ष्य रहेगा की ग्राम में जो भी लोग वो बहार न  जाये Toilet के लिये । उन्हें बताना पड़ेगे की Hygiene फैक्टर की बात है और ग्राम परिवेश की सिचुएशन इम्प्रूव होगी  ।

3. अभी तक जो ग्रामीण लोग की आय सिर्फ खेती पे रहती थी अब इस योजना के थ्रू कैटल के सॉलिड वेस्ट से बायो फ़र्टिलाइज़र बना के वो बेच भी सकते हैं ।

4. इस योजना के दुआरा देश के 700 जिला की सीधे रुप् से बुनियादी सुबिधा बहाल होगी  जिससे वहाँ विकास की नयी नीब डाली जायेगी ।

5. इस योजना के थ्रू सरकार की तरफ से किसानों को कम्पोस्ट प्लांट खुद ही लगाने की ट्रेनिंग दी जायेगी
इस योजना की थ्रू सरकार का मकसद ये है कि ग्रामीण भारत की infrastructure की डेवेलोप करके देश की जीडीपी को भी बढ़ाया जाये

6. देश के किसान और लोग इस परियोजना से बायो गैस उत्पन करके खुद के घर को रौशनी करके अपने बिजली बिल को कम कर सकते है और बेच भी सकते है क्योंकि सरप्लस Dungउपलब्ध होने के कारण किसान लोग बायोगैस उत्पन कर सकते है।

7. देश के जो बड़े कॉर्पोरेट लोग है उनको invite करके हम बता सकते हैं की सबसे Cheap फ्यूल है बायोगैस और और आप इसमें इंवर्स्ट कीजिये जिससे लोगो को रोज़गार मिलेगी।

8. भारत के प्रधानमंत्री का लक्ष्य है कि देश की 2022 तक क्लीन इंडिया के रूप में गांधी जी को देना । इस योजना के  थ्रू  जो ग्राम में Waste पड़ी रहती है इसको एक Generate इनकम के रुप्प में देख सकते है ।

9. भारत का दुनिया भर में हसबेंडरी में पहला स्थान है क्यों न हम इस योजना के थ्रू जितने भी कैटल के जो  भी waste है उनको Bio-fertilizer या बायोगैस में कन्वर्ट करके  लोग के जीवन को change कर सकते हैं ।

No comments:

Post a Comment

Ayushman Bharat Scheme

Introduction भारत सरकार के हर साल की budjet की तरह 2018 के budjet में 10 करोड़ से ज्यादा हमारे  देश की सबसे निचली पायदान पे खड़े लोग की कम...