Tuesday, April 10, 2018

Why Satyagraha se Swachhagraha.

Introduction:


देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के दिल के बहुत करीब Swachh Bharat योजना की एक नयी प्रयोग जो आज मोतिहारी से शूरू हुआ  और जिस प्रयोग का नाम “Satyagraha se Swachhagraha” के नाम से जानी जायेगी। इस प्रयोग का Slogan “ChaloChamparan” से लोगो को जुड़ने  के लिये motivate किया जायेगा।
इस प्रयोग की सबसे खास बात ये हे की मोदी जी सत्याग्रही को अवार्ड भी देगे जो अपने ग्राम में बहुत ही अच्छा काम कर रहे हैं।

History Background:-


देश के राष्ट्रपिता गांधी जी ने 10 अप्रैल 1917 को चंपारण से अँगरेज़ को हटाने के लिये बिगुल फुका था जो चंपारण सत्याग्रह के नाम से जानी जाती हैं। चंपारण के किसान राज कुमार शुक्ला के कहने पर आये थे जो उस समय अँगरेज़ नील किसान के साथ मनमानी ढंग से रकम उसूल रही थी जो किसान के हालात दिन से दिन और बदतर होते जा रहे थे।
आज उसकी 101 साल कम्पलीट होने पर मोदी जी की देश से आहवान है कि 2022 तक एक Swachh Bharat गांधी जी को भेंट दे और जिसमे देश के लोगो का पूरा सहयोग की जरूरत हैं।


Why Swachh Bharat:


आज उसी सत्याग्रह आंदोलन की जरुरत है जो भारत देश के गंदगी से निजात मिले और दुनिया भर की बीमारी से भारत के लोगो को छुटकारा मिले । बहुत से बीमारी है जो सीधे रूप से गंदगी फैलती है और जिसका उपचार वो खुद ही घर के आसपास साफ़ करके कर सकते है।

आज भारत की Image पूरी दुनिया में एक गंदगी देश के नाम से जाना जाता है जो  हर जगह कूड़े और कचरे ही मिलती है , इस Image को भी हमें जल्दी से जल्दी हटानी होगी
देश के 70 साल की आज़ादी में अभी भी ग्रामीण लोग और अर्बन लोग खुले में जाते है टॉयलेट करने के लिये।
अभी भी देश के बहुत से राज्य है जो पूरी तरफ से ODF नहीं हुआ जो अभी भी बहुत कुछ करना बाँकि है
मोदी जी की सरकार ने हाल ही में पूरे देश की school में गर्ल्स की अलग से टोलिएट बनायीं है जो अभी तक नहीं बनी थी और ये सबसे मुख्य कारण था कि बच्चे स्कूल नहो जा रहे थे ।
Union Minister of Drinking Water and Sanitation  तरफ से  invite किये हुऐ सभी  10,000 से अधिक Swachhagrahis  को बिहार में आमंत्रित किया गया है जो जन आंदोलन के रुप में लोगो को Behaviour change कर रहे हैं और एक mass मूवमेंट को आगे बढ़ा  रहे हैं ।

Achievement:

2014  में   देश की sanitation coverage  40 परसेंट थी जो आज 80 परसेंट हो गयी हैं आज जो ग्राम में जो टॉयलेट बन रही रही है या ODF हो रही है वो सोसिओ -इकनोमिक डेवलपमेंट या आप वुमन  एम्पावरमेंट कह सकते हैं  ।

Background:

श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा 2 oct 2014 को Swatch भारत योजना कि सुरुरत कि गयी जो अभि तक world का behaviour change campaign है  जिसका मैन मक्सद पुरे देश को ODF घोषणा करना बाकी है 



No comments:

Post a Comment

Ayushman Bharat Scheme

Introduction भारत सरकार के हर साल की budjet की तरह 2018 के budjet में 10 करोड़ से ज्यादा हमारे  देश की सबसे निचली पायदान पे खड़े लोग की कम...